30.1 C
New Delhi
Wednesday, September 15, 2021

अपने बालों के अनुसार घर पर बनाएं हेयर पैक! अपनाएं ये पांच कॉम्बिनेशन

- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

नई दिल्ली। लंबे काले घने बाल किसे अच्छे नहीं लगते हैं। लंबे काले बाल हमारी खूबसूरती में चारचांद लगा देते हैं। लेकिन आज कल खराब खान पान का असर हमें अपने बालों पर देखने को मिलता है। इसके साथ मौसम में बदलाव और हमारी खराब दिनचर्या भी इसका कारण है, कि समय से पहले बाल सफेद हो रहे हैं और साथ ही कई लोगों को गंजेपन का भी सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए आप कितने सारे महंगे कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करते है जिनमें केमिकल का इस्तेमाल होता है। जिसके प्रयोग से बाल अच्छे होने की बजाए और खराब हो जाते हैं ।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको आपके किचन में आसानी से मिल जाएगी वो है दही ! जी हां, दही जो आपकी सेहत के लिए अच्छा होता ही है। साथ ही बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसे एक प्रोबायोटिक फूड कहा गया है क्योंकि यह कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है। इसमें अच्छी मात्रा में लैक्टोज, आयरन और प्रोटीन के साथ-साथ फास्फोरस भी पाया जाता है। दही के साथ किचन में मौजूद सामग्री को मिलाकर आप ऐसे पैक्स बना सकते हैं जो आपकी बालों से सम्बंधित परेशनियों का निदान करेंगे… तो आइए जानते हैं इन हेयर पैक के बारे में।

नींबू रस और दही

बालों के लिए दही के साथ नींबू के रस को प्रयोग करने के लाभ होता है। दरअसल, नींबू में विटामिन-ए पाया जाता है, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू का प्रयोग बालों को चमकदार बनाने के लिए भी किया जाता है। नींबू लगाने से बालों में डैंड्रफ नहीं होती है, और इसे दही के साथ मिलाकर लगाया जाए तो यह बालों के लिए और फायदेमंद है। इसके लिए आपको दो बड़े चम्मच नींबू का रस, एक कटोरी दही में नारियल तेल की 2-4 बूंदें डालें। सभी सामग्रियों को आपस में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस हेयर मास्क को करीब 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। अब शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

दही और अंडा

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है साथ ही एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, दही और अंडे के मिश्रण को हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह भी दी गई है। इसके लिए आपको एक छोटी कटोरी दही और एक कच्चा अंडा चाहिए। कच्चे अंडे को तोड़कर दही में मिला लें। अब दही और अंडे के इस मिश्रण को लगभग 1 मिनट तक अच्छी तरह मिलाएं। फिर इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह लगा लें। इसे करीब 10 मिनट तक लगाएं और फिर बालों को शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार दोहराया जा सकता है।

केला और दही

केले और दही का मिश्रण सिर को हाइड्रेट रखता है और बालों के पोषण के लिए भी यह काफी लाभदायक है। एक चम्मच दही में पका हुआ आधा केला, 3 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में आधे घंटे तक लगाए रखने के बाद शैंपू से धो लें। बालों की मजबूती के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

दही और मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करने के साथ- साथ स्कैल्प की क्लीनजिंग भी करती है। जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है। इसके लिए आप चार- पांच चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, दो चम्मच दही अच्छे से मिलाएं। फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर आधा घंटा यूं ही लगा रहने दें। बाद में किसी माइल्ड शैंपू की मदद से बालों को साफ कर लें।

एलोवेरा और दही

एलोवेरा में एमिनो एसिड और प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 2 चम्मच दही में 3 चम्मच एलोवेरा, 2 चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को सिर में लगाकर 15 मिनट तक बालों की मालिश करें। आधे घंटे में यह मिश्रण सूख जाएगा और फिर आप शैंपू से बाल धो लें। बालों के विकास के लिए हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

- Advertisement -spot_imgspot_img

Latest news

- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here